छठे चरण की 59 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन

  • सुल्तानपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद में मेनका गांधी, अखिलेश यादव, रीता बहुगुणा की सियासत दांव पर
    ———————————————————————————

नई दिल्ली। छठे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राजधानी दिल्ली और हरियाणा समेत सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में करीब 10 करोड़ 16 लाख से ज्यादा मतदाता 979 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।
इसके लिए, सुचारू रूप से मतदान के लिए 1 लाख 13 हजार से ज्यादा मतदान केन्द्र बनवाए गए हैं। साथ ही, त्रिपुरा में भी 168 मतदान केन्द्रों पर दोबारा वोटिंग कराई जाएगी।
दो चरण में अब कुल 118 लोकसभा की सीटें बची हुई है, जिसमें 12 मई और 19 मई को मतदान होने हैं। पहले चरण में जिन 59 सीटों पर वोटिंग होने जा रही है उनमें से बीजेपी ने साल 2014 में कुल 44 सीटें जीती थी। जबकि, सहयोगी दलों को मिलाकर 46 सीटों पर जीत दर्ज की थी।
छठे चरण में 12 मई को इन 59 सीटों पर होंगे चुनाव-
उत्तर प्रदेश (14 सीट)
फूलपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, डुमरियागंज, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, भदोही, मछलीशहर
बिहार (8 सीट)
पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, वाल्मीकिनगर, महाराजगंज, पश्चिमी चंपारण
पश्चिम बंगाल (8 सीट)
झारग्राम, मेदिनीपुर, तामलुक, कांति, घाटल, विष्णुपुर, पूर्णिया, बांकुरा
मध्य प्रदेश (8 सीट)
गुना, सागर, विदिशा, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, राजगढ़, भोपाल
दिल्ली (7 सीट)
पूर्वी दिल्ली, चांदनी चैक, उत्तर-पूर्व दिल्ली,, नई दिल्ली, दक्षिण दिल्ली, उत्तर-पश्चिनम दिल्लीम, ििपश्चम दिल्ली
झारखंड (4 सीट)
धनबाद, सिंहभूम, जमशेदपुर, गिरीडीह
हरियाणा (10 सीट)
अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी-महेन्द्रगढ़, हिसार
छठे चरण में 311 करोड़पतियों के भाग्य का होगा फैसला
6ठे चरण का मतदान रविवार 12 मई को होगा। इस चरण में 59 सीटों पर 979 कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से अमीर उम्मीदवारों की संख्या 311 बताई जा रही है। यह आकलन चुनाव के लिए आंकड़े जुटाने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने किया है। बता दें कि 6ठे चरण की 59 सीटों के साथ ही त्रिपुरा की 1 सीट त्रिपुरा पश्चिम के लिए भी वोट डाले जाएंगे।
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में 967 उम्मीदवारों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया है। इनमें से 311 कैंडिडेट करोड़पति हैं। इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या सर्वाधिक है, लिहाजा निर्दलीय करोड़पति उम्मीदवार भी बड़ी संख्या में हैं। निर्दलीय और अन्य कैटेगरी में 757 में से 171 उम्मीदवार रईस हैं। पार्टी की बात करें तो एडीआर ने बीजेपी के 54 उम्मीदवारों के आंकड़ों का अध्ययन किया है और इनमें से 46 करोड़पति हैं।
बीएसपी इस चरण में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है और इसके 49 कैंडिडेट के आंकड़ों का आकलन किया गया है। इनमें से 31 उम्मीदवार करोड़पति बताए जा रहे हैं। कांग्रेस के 46 उम्मीदवारों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया, जिनमें से 37 उम्मीदवार करोड़पति हैं।