हिंदुजा बंधु तीसरी बार यूके के सबसे अमीर व्यक्ति बने, संपत्ति 12 हजार करोड़ बढ़ी

लंदन। हिंदुजा बंधु तीसरी बार ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। संडे टाइम्स की रिच लिस्ट के मुताबिक, उनकी संपत्ति एक साल में 1.356 बिलियन पाउंड (12 हजार 270 करोड़ रुपए) बढ़ी है। 1914 में मुंबई से शुरू हुआ हिंदुजा ग्रुप आज दुनियाभर में छाया हुआ है। फिलहाल यह समूह ऑइल, गैस, बैंकिंग, आईटी और रियल एस्टेट के कारोबार में अपना लोहा मनवा रहा है।
मुंबई में हुई थी हिंदुजा ग्रुप की स्थापना
हिंदुजा ग्रुप को चार भाई संभालते हैं। इसकी आधारशिला बेशक मुंबई में रखी गई थी, लेकिन कारोबार तब बढ़ना शुरू हुआ जब दो भाई श्रीचंद और गोपीचंद 1979 में एक्सपोर्ट बिजनेस के लिए ब्रिटेन गए। तीसरे भाई प्रकाश जेनेवा और स्विट्जरलैंड का बिजनेस देखते हैं। सबसे छोटे अशोक भारत में कारोबार संभालते हैं।
2014 और 2017 की लिस्ट में भी दोनों भाई अव्वल रहे थे
ग्रुप की कमान 83 वर्षीय श्रीचंद और 79 वर्षीय गोपीचंद हिंदुजा के हाथ में है। दोनों ब्रिटिश नागरिक हैं और लंदन में ही रहते हैं। उनकी संपत्तियों में व्हाइटहॉल का ओल्ड वॉर आफिस भी शामिल है। उनकी योजना इसे लग्जरी होटल में तब्दील करने की है। संडे टाइम्स की 2014 और 2017 की लिस्ट में भी दोनों भाई पहले नंबर पर रहे थे।
बैंक खातों में जमा रकम का आकलन नहीं होता
संडे टाइम्स की लिस्ट में ब्रिटेन के एक हजार सबसे अमीर व्यक्तियों को शामिल किया जाता है। कोई भी कारोबारी कितना अमीर है, इसका आकलन उसकी जमीन, प्रॉपर्टी और शेयरों के हिसाब से किया जाता है। बैंक खातों में जमा रकम को आकलन में शामिल नहीं किया जाता।
जिम रेटक्लिफ तीसरे नंबर पर खिसके
सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट में पिछली बार टॉप पर रहे जिम रेटक्लिफ इस बार तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। रेटक्लिफ को केमिकल फर्म का संस्थापक कहा जाता है। इस बार उनकी संपत्ति में 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी दर्ज की गई है।
ग्लेन गॉर्डन स्कॉटलैंड के सबसे अमीर कारोबारी
स्कॉटलैंड के सबसे अमीर कारोबारी के तौर पर संडे टाइम्स की लिस्ट में ग्लेन गॉर्डन ने लगातार छठे साल अपनी जगह बनाई है। जबकि कार्डिफ के कारोबारी सर माइकल मार्टिज को वेल्स का सबसे अमीर व्यक्ति माना गया है। ब्रिटेन की म्यूजिक रिच लिस्ट के शीर्ष पायदान पर एंड्रयू लॉयड वेबर काबिज हैं।