World Bicycle Day 2019 : रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से कम होगा उम्र का प्रभाव

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून 2018 को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया है। विश्व साइकिल दिवस “साइकिल अपनी विशिष्टता, लंबी उम्र और बहुमुखी विकास को मान्यता देता है। साइकिल पिछले दो शताब्दियों से उपयोग में है, और यह एक सरल और सस्ता साधन है। इसके अलावा यह विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल एक  स्‍थायी परिवहन है” आज दुनियाभर में साइकिल के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। आज विश्‍व साइकल दिवस के मौके पर हम आपको साइकिल चलाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

अपनी फिटनेस के लिए आपके पास समय नहीं है और आप बहुत व्यस्त रहते हैं, तो साइकिलिंग आपको चुस्त और तंदरुस्त रखने का सबसे अच्छा विकल्प है। जिम नहीं जा पाते हैं तो कोई बात नहीं, साइकिल चलाकर आपको ऐसे बहुत से शारीरिक लाभ मिल जाएंगे, जो आमतौर पर लोगों को जिम में घंटों पसीना और पैसा बहाने के बाद मिलते हैं। आजकल लोगों में साइकिलिंग का शौक बहुत कम रह गया है लेकिन आपको बता दें कि रोज केवल 30 मिनट साइकिल चलाकर आप अपने बॉडी को तो फिट रख ही सकते हैं, बल्कि इससे आप पर उम्र का प्रभाव भी बहुत धीरे होता है। यानि साइकिल चलाकर आप ज्यादा समय तक जवान बने रह सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कैसे साइकिल चलाना आपको बना सकता है सेहतमंद।

कैसे कम होता है उम्र का प्रभाव

उम्र का असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर दिखना शुरू होता है फिर आपकी हड्डियों और अन्य अंगों पर और फिर आपकी क्षमता पर। मगर साइकिलिंग के द्वारा आपकी तेजी से बढ़ती हुई उम्र पर ब्रेक लगता है। दरअसल साइकिलिंग के द्वारा आपके पूरे शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही साइकिलिंग के समय आप तेजी से सांस लेते हैं जिससे त्वचा को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है और वो लंबे समय तक जवां रहती है।

नहीं होंगे दिल के रोग

साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम है, जिसके कई फायदे हैं। इससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। इस गतिविधि से सिरोटोनिन, डोपामाइन व फेनिलइथिलामीन जैसे रसायनों का दिमाग में उत्पादन बढ़ता है, जिससे हम दुख को भूल जाते हैं और हर वक्त खुशी महसूस करते हैं।

मोटापा रहेगा दूर

लोगों में आजकल मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। मोटापा कई तरह के रोगों जैसे डायबिटीज, दिल के रोग और लिवर के रोगों का कारण बनता है। इसलिए लंबी जिंदगी जीना है तो मोटापे से दूर रहना बहुत जरूरी है। रोज 30 मिनट साइकिल चलाने से आप मोटापे से दूर रह सकते हैं। दरअसल साइकिल चलाने से आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है और ढेर सारी कैलोरीज बर्न होती हैं। इसलिए साइकिलिंग आपको फिट और हेल्दी रखने के लिए आसान उपाय है।

डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा

डायबिटीज के रोगी यदि नियमित तौर पर लंबी दूरी साइकिल से तय करते हैं तो उन्हें व्यायाम के पहले व बाद में ब्लड सुगर की जांच करानी चाहिए। मधुमेह के रोगियों को भी साइकिल चलाने से काफी आराम मिलता है। लेकिन डायबिटीज के रोगी ध्यान रखें कि साइकिल चलाने से पहले खूब पानी पी लें। टाइप-1 श्रेणी वाले मधुमेह रोगी यदि एक घंटे से ज्यादा साइकिल चलाते हैं तो उन्हें कुछ कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार साथ में रखना चाहिए।