अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचेंगे सुब्रत रॉय सहारा, पेश की पूरी रेंज

मुम्बई। वित्तीय सेवाएं देने वाली कम्पनी ”सहारा इंडिया” ने मंगलवार को इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा की। समूह ने ‘सहारा इवाल्स’ ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की आधुनिक श्रृंखला पेश की है। इनमें इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिलें, तिपहिया वाहन और मालवाहक वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही कम्पनी बैटरी चार्जिंग एवं स्वैपिंग स्टेशन का नेटवर्क भी मुहैया करायेगी। सहारा इण्डिया प्रमुख सुब्रत रॉय ने इस मौके पर कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल होने के साथकृसाथ हमारी भावी पीढ़ियों के Ÿफायदे के लिए हैं। पेट्रोल, डीजल के पुराने वाहनों से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का आज प्रमुख कारण है।
उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक स्तर पर अधिक स्वच्छ और अधिक स्वस्थ संसार की ओर वापस जाने के उपाय खोजे जा रहे हैं। इस दिशा में ‘सहारा इवॉल्स’ हमारा योगदान है।’ राय ने बताया कि ‘सहारा इवाल्स’ वाहन जर्मन इंजीनियरिंग द्वारा डिजाइन और विकसित किये गये हैं। सामान्य वाहनों की तुलना में इवाल्स इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक, डिजाइन और पिक-अप के मामले में कहीं आगे हैं औ उनके रखरखाव का खर्च भी पांच गुना तक कम है।
इसकी बैटरी भी तेजी से चार्ज होती हैं। एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर ये वाहन अपनी श्रेणी के आधार पर 55 से 150 किलोमीटर तक की दूरी तय करते हैं।
पहले चरण में लखनऊ में शुरुआत करते हुए ‘सहारा इवाल्स’ ने देश के द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में अपना ईको सिस्टम इस वित्तीय वर्ष के अंत तक स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। अगले वित्तीय वर्ष में पूरे देश में ‘सहारा इवाल्स’ के विस्तार का लक्ष्य रखा गया है।