मुंहासे, ऑयली स्किन और अन्‍य त्‍वचा रोगों को दूर करता है ये फेस पैक

नई दिल्ली। ओट्स एक अनाज है, जो न केवल पोषण से भरा है बल्कि त्‍वचा की देखभाल भी करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं और इसका एंटी-इंफ्लामेट्री गुण आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है साथ ही मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। ओट्स को आमतौर पर एक स्वास्थ्य भोजन माना जाता है लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए चमत्कार भी कर सकता है। इसका उपयोग हर प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है, खासकर तैलीय त्‍वचा वाले लोगों के लिए यह ज्‍यादा फायदेमंद है। यदि आपको मुंहासे की समस्‍या है तो ओट्स फेस मास्क आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद कर सकता है और मुंहासे को बनने से रोकता है।

ड्राई स्किन के लिए ओट्स और शहद पैक
ओट्स में विटामिन ई और पॉलीसेकेराइड्स होते हैं जो आपकी त्वचा के ऑयल को कम करते हैं और आपकी त्वचा पर एक नरम परत बनाते हैं जो इसे ड्राई होने से बचाता है। दूध और शहद के साथ ओट्स का प्रयोग आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर सकता है और मृत कोशिकाओं को भी साफ करता है। 2 चम्मच ओट्स और कच्चे दूध को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर आंखों और होंठों पर लगाएं।

त्‍वचा पर निखार लाने के लिए दूध, ओट्स और नींबू का पैक
यदि आप दूध और नींबू के रस के साथ ओटस का उपयोग करते हैं तो यह आपकी त्वचा को टोन भी कर सकता है, क्योंकि ये तत्व आपकी त्वचा की सतह से दूर हर अशुद्धता और मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालते हैं। नींबू आपकी ब्लीचिंग और प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट गुणों के साथ आपकी त्वचा में निखार लाता है, जबकि दूध आपको एक स्पष्ट रंग प्रदान करता है क्योंकि यह काम इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए मिनट के लिए दूध, नींबू का रस और ओट्स के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी के साथ चेहरे को धो लें।

ओट्स, शहद और शीशम
यह आपके लिए एक मॉइस्चराइजिंग पैक के रूप में काम कर सकता है, अच्‍छा परिणाम तब मिलेगा जब आप इसे अन्य सामग्री जैसे कि गुलाब जल और शहद के साथ उपयोग करते हैं। गुलाब जल और शहद के साथ एक प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और ताज़ा बनाए रखता है। 10 मिनट के लिए शीशम के साथ शहद के एक बड़े चम्मच के साथ ओट्स के 2 बड़े चम्मच के मिश्रण को लगाएं और अंतर देखें।

मुंहासे के लिए दलिया पैक
पका हुआ ओट्स न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि ये आपकी त्वचा को मुंहासों से बचाने के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में भी काम कर सकते हैं और रोम छिद्रों को आसानी से साफ करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-माइक्रोबियल विशेषताओं के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके लिए मुंहासे को साफ करने वाले के रूप में काम कर सकते हैं। पके ओट्स को ठंडा होने दें, ताकि यह आपके चेहरे पर लगाने के लिए ठीक हो और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि सर्वोत्तम परिणाम मिल सकें।