मथुराः दूरदर्शन केंद्र में लगी आग, काम नहीं आए आग बुझाने के यंत्र, लाखों का नुकसान

demo pic

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में मंगलवार सुबह करीब 6 बजे आकाशवाणी परिसर स्थित दूरदर्शन केंद्र के कार्यक्रम निर्माण सुविधा केंद्र भवन में आग लग गई। इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन दूरदर्शन केंद्र के स्विच रूम में लगे लाखों रुपए के उपकरण जलकर खाक हो गए। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रमोद शर्मा ने कहा, “जैसे ही सूचना मिली कि दूरदर्शन केंद्र में आग लगी है, दमकल विभाग की दो गाड़ियां घटनास्थल के लिए तुरंत रवाना कर दी गईं और उन्होंने घंटे भर में आग पर काबू पा लिया।”

प्रमोद शर्मा ने बताया, ‘आग दूरदर्शन केंद्र के स्विच रूम में लगी थी जिसका कारण शॉर्ट सर्किट प्रतीत होता है। आग लगने से वहां लगे कीमती उपकरणों को तो नहीं बचाया जा सका लेकिन अग्निशमनकर्मियों ने इस आग को स्टूडियो, ऑफिस और स्टोर रूम में फैलने से रोक लिया।’ उन्होंने बताया, ‘इस दौरान दूरदर्शन केंद्र में आग से बचाव के लिए लगे यंत्रों ने बिल्कुल भी साथ नहीं दिया। पानी सप्लाई करने का प्रयास करने पर पाइप फट गए। ऐसा ऐसा मालूम पड़ता है कि इसकी गुणवत्ता से समझौता किया गया हो।’ 

लखनऊ और दिल्ली भेजी जाएगी रिपोर्ट
सीएफएसओ ने बताया कि इस तथ्य का उल्लेख घटना से संबंधित रिपोर्ट तैयार करते समय अवश्य किया जाएगा तथा उसकी एक प्रति लखनऊ और दिल्ली स्थित दूरदर्शन और अग्नि सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को भी भेजी जाएगी। शर्मा ने बताया, ‘अग्निशमन दल के कर्मियों ने अपने भरसक प्रयासों से दूरदर्शन केंद्र की 80 प्रतिशत संपत्ति को बचा लिया।’ उन्होंने कहा कि यदि केंद्र के उपकरण ठीक से कार्य कर रहे होते तो और भी बहुत कुछ बचाया जा सकता था।