अलर्टः गुजरात तट से 13 जून को टकरा सकता है चक्रवात वायु, अभी 650 किमी दूर

  • सौराष्ट्र-कच्छ के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान
    —————————————————————

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। गुरुवार (13 जून) को गुजरात के तट से चक्रवात वायु टकरा सकता है। मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर बताया कि अगले 24 घंटे में वायु और तेज हो सकता है। फिलहाल वायु मंगलवार दोपहर तक वेरावल से 650 किमी दूर था।
बुलेटिन के मुताबिक- 13 जून को गुजरात के पोरबंदर, महुवा, वेरावल और दियु में 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। हवा की रफ्तार 135 किमीध्घंटे तक पहुंच सकती है। मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13-14 जून को भारी बारिश का अनुमान जताया।
हाईअलर्ट पर गुजरात सरकार
तूफान के चलते गुजरात में हाईअलर्ट है। तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रक टीम (एनडीआरएफ) की तैनाती की गई है। अगले कुछ दिनों के लिए मछुआरों को भी समुद्र में न जाने के निर्देश दिए गए हैं।
कर्मचारियों की छुट्टी रद्द, राजकोट में 13 जून को स्कूल बंद रहेंगे
अमरेली कलेक्टर ने तूफान के मद्देनजर सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। वहीं, राजकोट के कमिश्नर ने 13 जून को सभी स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है। मछली पकड़ने गईं 300 नौकाएं तट पर लौट आई हैं। मछुआरों को सुरक्षित जगह भेज दिया गया है।
महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में असर दिखा
चक्रवात के पहुंचने के पहले ही महाराष्ट्र में भारी बारिश शुरू हो गई है। तेज बारिश से मुंबई एयरपोर्ट पर रात 9रू30 बजे के बाद फ्लाइट संचालन कुछ देर के लिए रोक दिया गया। मुंबई आने वाली फ्लाइट्स को अन्य एयरपोर्ट्स के लिए डाइवर्ट किया गया।