महाराष्ट्र- हरियाणा दोनों राज्यों में बीजेपी सरकार की वापसी के आसार

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले एबीपी न्यूज चैनल ने सी वोटर के साथ दोनों राज्यों के मतदाताओं का मूड जानने की कोशिश की। चैनल के ओपिनियन पोल से सामने आया है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की शानदार जीत के आसार हैं। हरियाणा में भी बीजेपी की बंपर जीत के आसार हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा
एबीपी के पोल के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को कुल 194 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 86 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं। अन्य दल 8 सीटें जीतने में कामयाब हो सकते हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं।2014 के चुनाव में हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया था, जबकि महाराष्ट्र में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। बाद में शिव सेना के समर्थन से बीजेपी के देवेंद्र फड़णवीस राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

हरियाणा विधानसभा
ओपिनियन पोल में सामने आया है कि राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 83 तो कांग्रेस को तीन और अन्य को चार सीटें मिल सकती है। पोल के मुताबिक बीजेपी को जितनी शानदार जीत मिलने का अनुमान बताया गया है, मनोहर लाल खट्टर को बतौर सीएम उस स्तर पर लोग पसंद नहीं कर रहे हैं। इस मोर्चे पर खट्टर को सिर्फ 40 फीसदी वोट मिले हैं। बता दें कि यह ओपिनियन पोल सर्वे 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच किया गया है, जिसमें 29 हजार 550 लोगों से बात की गई है। दोनों राज्यों के लिए शनिवार (19 अक्टूबर, 2019) चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। शनिवार को शाम पांच बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे। दोनों राज्यों में सोमवार (21 अक्टूबर) को वोट डाले जाएंगे।