हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना, दुष्यंत चौटाला बनेंगे किंगमेकर

चंडीगढ़। तमाम एग्जिट पोल्स में जहां हरियाणा में बीजेपी को दो-तिहाई से ज्यादा बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया, वहीं मंगलवार को इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में हंग असेंबली की संभावना है। एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार हरियाणा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। बीजेपी और कांग्रेस में सीट ही नहीं, वोट शेयर में भी कांटे की टक्कर बताई गई। 90 सदस्यीय हरियाणा असेंबली में बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं। हालांकि सही तस्वीर 24 को ही नतीजों से सामने आएगी।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एक्जिट पोल के अनुसार, 90 सीटों वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32 से 44 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में 47 सीटें जीती थी। दूसरी ओर कांग्रेस को हरियाणा में इस बार 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में हरियाणा में कांग्रेस को महज 15 सीटें ही मिली थीं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, हरियाणा में इस बार दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को 6 से 10 सीटें मिलेंगी, जबकि अन्य को भी इतनी ही सीटें मिल सकती हैं। पार्टी के अनुसार वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी 33 फीसदी, कांग्रेस 32 फीसदी और जेजेपी को 14 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है।

इससे पहले बाकी एग्जिट पोल्स में हरियाणा में फिर से मनोहर लाल खट्टर की सरकार बनते हुए दिखाई गई। टाइम्स नाउ के अनुसार, हरियाणा में बीजेपी को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य को 8 सीटें। जन की बात एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 57, कांग्रेस को 17 और अन्य को 16। न्यूज एक्स पोलस्टार्ट के अनुसार, बीजेपी को 77, कांग्रेस को 11 और अन्य को 2 और टीवी 9 भारतवर्ष के अनुसार, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 23 और अन्य को 20 सीटें मिलती दिख रही है।