राशिफल 8 नवम्बर 2019, शुक्रवार

विक्रम संवत् 2076, शाके संवत् 1941, कलि संवत् 5121

सूर्योदय – प्रातः 06ः38 पर
सूर्यास्त – सायं 17ः28 पर
आयन – दक्षिणायन
माह – कार्तिक
पक्ष – शुक्ल
राहुकाल – सुबह 10ः34 से 11ः55 तक
दिशाशूल – पश्चिम दिशा
तिथि – एकादशी तिथि दोपहर 12ः24 तत्पश्चात् द्वादशी तिथि
नक्षत्र – पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र दोपहर 12ः11 तक तत्पश्चात् उत्तराभाद्रपद नक्षत्र
योग – व्याघात योग सुबह 09ः32 तत्पश्चात् हर्षण योग
करण – विष्टि करण दोपहर 12ः24 तक तत्पश्चात् बालव करण
चन्द्रराशि – मीन राशि
सूर्यराशि – तुला राशि
शुभसमय – अभिजित सुबह 11ः34 से दोपहर 12ः17 तक
भद्रा – दोपहर 12ः24 तक
पंचक – पंचक है
गण्डमूल – नहीं है
पर्व – प्रबोधिनी एकादशी व्रत (देवउठान एकादशी), तुलसी विवाह, भीष्म पंचक व्रतारम्भ

मेष – चन्द्रमा के प्रभाव से शुभ कार्यों में अधिक व्यय होगा परन्तु उस व्यय से किसी प्रकार का दुःख नहीं होगा, बाहरी स्थानों के सम्बन्ध में श्रेष्ठ सम्बन्ध बनेगा, शत्रुपक्ष के प्रति शान्तिपूर्ण रवैईया अपनायेगें एवं संतोष से काम लेंगे, माता के सुख में कमी बनेगी।
वृष – चन्द्रमा के प्रभाव से आय के क्षेत्र में अपने पुरुषार्थ द्वारा बड़ी सफलता प्राप्त करेंगे, भाई-बहन एवं पराक्रम का भी लाभ मिलेगा, उन्नति करने के लिए विचारांे में निरन्तर परिवर्तन करेंगे, विद्या, बुद्धि एवं संतान के पक्ष में सफलता प्राप्त होगी, विद्वान, बुद्धिमान तथा मधुरभाषी होंगे।
मिथुन – चन्द्रमा के प्रभाव से पिता एवं राज्य द्वारा लाभ, सुख, धन तथा मान-प्रतिष्ठा प्राप्त होगी एवं व्यवसाय के क्षेत्र में उन्नति होगी, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से माता, भूमि-मकान एवं घरेलू सुखों की प्राप्ति होगी।
कर्क – चन्द्रमा के प्रभाव से शारीरिक सौन्दर्य तथा मानसिक शान्ति प्राप्त होगी, भाग्य की विशेष उन्नति करेंगे, धार्मिक कार्यों का पालन होगा, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से भाई-बहन का सुख प्राप्त होगा तथा पराक्रम में वृद्धि होगी।
सिंह – व्ययेश चन्द्रमा के प्रभाव से स्वास्थ्य से सम्बन्धित चिंता एवं हानि के योग हैं, उदर में भी कुछ विकार होगा, बाहरी स्थानों के सम्बन्ध से लाभ होगा, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से धन के स्थान में कुछ हानि होगी तथा कुटुम्ब का सुख भी कम मिलेगा।
कन्या – चन्द्रमा के प्रभाव से जीवनसाथी का लाभ होगा तथा कार्यक्षेत्र में श्रेष्ठ साधन प्राप्त होंगे, व्यवसाय के क्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त होगी, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से शारीरिक सौन्दर्य, स्वास्थ्य, मनोबल एवं प्रसन्नता की प्राप्ति होगी, लाभ के अवसर निरन्तर मिलेंगे।
तुला – चन्द्रमा के प्रभाव से शत्रुपक्ष में अपने मनोबल, चातुर्य एवं शान्त स्वभाव के कारण सफलता मिलेगी, पिता की ओर से असंतोष रहेगा तथा राज्य एवं व्यवसाय के क्षेत्र में भी रूकावटें आयेंगी, यश, प्रतिष्ठा में भी कमी बनेगी, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से अधिक व्यय होगा, बाहरी स्थानों से लाभ होगा।
वृश्चिक – चन्द्रमा के प्रभाव से संतान, विद्या एवं बुद्धि के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी, अपने बुद्धिबल से भाग्योन्नति करेंगे, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से धन का संचय करेंगे, बुद्धि तथा परिश्रम द्वारा आय के नवीन स्त्रोत प्राप्त होंगे।
धनु – अष्ठमेश चन्द्रमा के प्रभाव से माता के सुख तथा स्वास्थ्य में कुछ कमी रहेगी, मातृभूमि से अलग जाकर रहना पड़ेगा परन्तु स्वास्थ्य से सम्बन्धित चली आ रही परेशानी समाप्त होगी, दैनिक जीवन प्रभावशाली बनेगा, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से पिता, राज्य एवं व्यवसाय के क्षेत्र में कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा।
मकर – चन्द्रमा के प्रभाव से भाई-बहनों का अच्छा सुख-सहयोग प्राप्त होगा तथा पराक्रम की वृद्धि होगी, कुटुम्ब तथा जीवनसाथी का सुख मिलेगा तथा व्यवसाय के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से भाग्यक्षेत्र में वृद्धि होगी तथा धार्मिक पक्ष भी प्रबल बनेगा, धनी तथा यशस्वी होंगे।
कुम्भ – षष्ठेश चन्द्रमा के प्रभाव से मनोबल तथा परिश्रम द्वारा धन का उपार्जन करेंगे तथा कुटुम्ब की वृद्धि के लिए प्रयत्नशील बनेंगे, शत्रुपक्ष से कुछ परेशानी भी रहेगी परन्तु न्यायिकक्षेत्र के मामलों से लाभ होगा, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से स्वास्थ्य से सम्बन्धित कुछ परेशानी तथा रोग उत्पन्न होगा।
मीन – चन्द्रमा के प्रभाव से शारीरिक सौन्दर्य में वृद्धि होगी, कोमल स्वभाव होगा तथा यश, प्रभाव, सम्मान एवं आत्मिक शान्ति अर्जित करेंगे, संतानपक्ष से सहयोग मिलेगा, विद्या तथा बुद्धि के क्षेत्र अच्छी शक्ति मिलेगी, चन्द्रमा की सातवीं दृष्टि से वैवाहिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा व्यवसाय के क्षेत्र में भी बुद्धि-बल से अच्छी सफलता मिलेगी।

ज्योतिर्विद्
पं. गगन भारद्वाज
आत्मज पं. राजेगुरु जी (ज्योतिषाचार्य)
7, आनन्द विहार कालोनी,
हार्टमैन तिराहा, नैनीताल रोड,
नाथ नगरी, बरेली
70600-89446