राशिफल 13 फरवरी 2020, दिन गुरूवार

विक्रम संवत् 2076, शाके संवत् 1941, कलि संवत् 5121
सूर्योदय – प्रातः 07ः02 पर
सूर्यास्त – सायं 18ः05 पर
आयन – उत्तरायण
ऋतु – शिशिर
माह – फाल्गुन
पक्ष – कृष्णपक्ष
तिथि – पंचमी तिथि रात्रि 20ः46 तक तत्पश्चात् षष्ठी तिथि
राहुकाल – दोपहर 13ः59 से 15ः22 तक
दिशाशूल – दक्षिण दिशा
नक्षत्र – हस्त नक्षत्र सुबह 09ः24 तक तत्पश्चात् चित्रा नक्षत्र
योग – शूल योग रात्रि 20ः01 तक तत्पश्चात् गण्ड योग
करण – कौलव करण सुबह 10ः10 तक तत्पश्चात् गर करण
चन्द्रराशि – कन्या राशि रात्रि 20ः26 तक तत्पश्चात् तुला राशि
सूर्यराशि – मकर राशि में सूर्य दोपहर 15ः04 तक तत्पश्चात् कुम्भ राशि में सूर्य
शुभसमय – अभिजित दोपहर 12ः13 से 12ः57 तक
भद्रा – नहीं है
पंचक – नहीं है
गण्डमूल – नहीं है
पर्व – कुम्भ संक्रान्ति दोपहर 15ः04 से, मातायशोदा जयन्ती, महाकाल में शिवरात्र उत्सवारम्भ

मेष – भाई-बहन के पक्ष में कुछ विरोध होगा, रोग व झंझंटो की परवाह नहीं करेंगे, खर्च के मार्ग में कुछ कमजोरी होगी, संतान पक्ष में कुछ कष्ट प्राप्त होगा, वाणी में कटुता, शत्रुपक्ष पर भारी प्रभाव रहेगा तथा विजय प्राप्त करेंगे।
वृष – बुद्धि योग से धन की प्राप्ति होगी, घरेलु सुख-शान्ति के अन्दर कमी का होगी, भूमि-मकान आदि के सम्बन्ध में परेशानी, विद्या-बुद्धि में विशेष शक्ति प्राप्त होगी, संतान एवं कुटुम्ब की शक्ति प्राप्त होगी, माता के स्वास्थ्य में कमजोरी होगी।
मिथुन – पिता स्थान में हानि या त्रुटि प्राप्त होगी, ननिहाल पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा, रोग पर हिम्मत से सफलता प्राप्त होगी, शत्रुपक्ष पर प्रभाव प्राप्त करेंगे, राजकीय क्षत्र में कमजोरी व मान-सम्मान में कमी होगी, भाई-बहन के पक्ष में कुछ झंझंट युक्त शक्ति से लाभ होगा।
कर्क – पराक्रम में विशेष वृद्धि होगी, पिता से सहयोग प्राप्त होगा, बुद्धि योग के द्वारा उन्नति करेंगे, बात-विवाद से सावधानी बरतें, संतान पक्ष से कुछ परेशानी का अनुभव होगा, व्यय अधिक होगा, शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अनावश्यक उधार से बचें।
सिंह – दैनिक दिनचर्या में कुछ परेशानी होगी, भूमि-मकान आदि का सुख प्राप्त होगा, धन का संग्रह करेंगे, स्वास्थ्य चिन्ता के कारण मन ग्रसित होगा, भाग्यक्षेत्र में उन्नति मिलेगी, उदर रोग का विशेष ध्यान रखें, व्यवसाय के मार्ग में अवरोध उत्पन्न होंगे।
कन्या – पिता के द्वारा सहयोग, शत्रुपक्ष पर अपने प्रभाव के द्वारा दवाब बनायेंगे, जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा, बाहरी स्थानों के सम्बन्ध से लाभ होगा, इन्द्रियों के अन्दर विकार होगा, राजकीय क्षेत्र में मान-सम्मान स्थापित होगा, व्यय अधिक होगा, जल्दबाजी में किसी पर विश्वास न करें।
तुला – अनुचित रूप से कार्य निकालेंगे, शब्दशैली में रहकर बात करें, शत्रु पक्ष पर प्रभाव रखेंगे, भाग्यक्षेत्र में अवरोध होंगे, धन संग्रह होगा, संतान पक्ष में कुछ वैमनस्य या निरसता होगाी, व्यय अधिक होगा, जीवनसाथी के पक्ष से लाभ होगा।
वृश्चिक – आत्मबल बढ़ेगा, कुछ रोग मानसिक परेशानी देगा, वाणी प्रभाव से लोग प्रभावित होंगे, माता पक्ष से कुछ निरसता युक्त सम्बन्ध होंगे, आमदनी के मार्ग में सफलता प्राप्त होगी, दिनचर्या में उमंग होगा, विद्या स्थान पर कुछ कमी होगी।
धनु – भूमि-मकान आदि से सम्बन्धित अवरोध उत्पन्न होंगे, भाई-बहन के विचार में त्रुटि एवं विरोध भावना होगी, व्यय अधिक होगा किन्तु भाग्य और बुद्धि से खर्च को चलायेंगे, पुरूषार्थ में कमी आयेगी, धार्मिक कार्यों तथा भाग्यक्षेत्र में कभी-कभी उचित-अनुचित बातें होंगी।
मकर – नुकीली एवं बिजली के उपकरणों से सावधानी बरतें, बाहरी स्थानों के सम्बन्ध से लाभ एवं सुख होगा, धन का लाभ न्याय से करेंगे, शत्रु पक्ष पर विजय प्राप्त होगी, आय के नये अवसर प्राप्त होंगे, वाहन हल्के चलायें, भाई-बहन का सहयोग मिलेगा, पराक्रम शक्ति में कमी होगी।
कुम्भ – संतान पक्ष से कुछ कष्ट प्राप्त होगा, राज्य-समाज के सम्बन्ध में मान-प्रतिष्ठा एवं उन्नति होगी, शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, पिता से सहयोग प्राप्त होगा, कुटुम्ब का सहयोग प्राप्त होगा, विद्या के क्षेत्र में कुछ अवरोध आयेगा, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मीन – माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, गृहस्थ जीवन सुख मय होगा, स्वास्थ्य से सम्बन्धित सावधानी बरतें, धर्म में रूचि कम होगी, न्यायिक क्षेत्र के मामलें में सावधानी बरतें, जीवनसाथी के रोजगार में नए अवसर प्राप्त होंगे, भाग्यक्षेत्र में अवरोध उत्पन्न होगा, अनावश्यक वाद-विवाद से बचें।

ज्योतिर्विद्
पं. गगन भारद्वाज
आत्मज स्व. पं. राजेगुरु जी ज्योतिषाचार्य
7, आनन्द विहार कालोनी,
हार्टमैन तिराहा, नैनीताल रोड,
नाथ नगरी, बरेली
70600-89446