राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हूं, मोदी बोले- विशेष मेहमान का यादगार स्वागत होगा

अहमदाबाद/वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डांडिया खेलते दिख सकते हैं। इससे पहले, मोदी साबरमती के किनारे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ झूले झूलते नजर आए थे। ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम के मंच पर उनका अहमदाबाद में स्वागत होगा। इससे पहले, ट्रम्प ने कहा है कि वह इस महीने होने वाली अपनी भारत यात्रा करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। वहीं, मोदी ने कहा कि भारत अपने विशेष मेहमान का यादगार स्वागत करेगा।
मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया, ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलेनिया के 24-25 फरवरी को भारत आगमन को लेकर हम बेहद खुश हैं। भारत अपने सम्मानित अतिथियों का यादगार स्वागत करेगा। यह दौरा बेहद खास है और इससे भारत-अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होगी। एक अन्य ट्वीट में मोदी ने कहा, दोनों देश लोकतंत्र और विविधता को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा देश विभिन्न मुद्दों को लेकर उन्हें सहयोग दे रहा है। दोनों देशों के बीच मजबूत होती दोस्ती से न सिर्फ हमारे नागरिकों के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए फायदेमंद होगा।
ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा, वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं। व्हाइट हाउस ने सोमवार को जानकारी दी थी कि राष्ट्रपति ट्रम्प 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे।
ट्रम्प ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने बताया है उनके भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट से क्रिकेट स्टेडियम तक लाखों लोग स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे। 40 से 50 हजार लोगों की मौजूदगी वाली हैम्पशायर रैली का जिक्र करते हुए ट्रम्प ने कहा था, जब हमारे पास 50 हजार लोग हैं तब हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं…लेकिन वहां 50 से 70 लाख लोग एयरपोर्ट से लेकर नए स्टेडियम तक मौजूद रहेंगे। आप जानते हैं यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसे हाल ही बनाया गया है। भारत के साथ व्यापार समझौते को लेकर ट्रम्प ने कहा, हम एक बेहतर डील करेंगे।
ट्रम्प के अहमदाबाद आने से पहले सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 300 पुलिस जवान और अधिकारियों के साथ सुरक्षा के लिए एनएसजी और एसपीजी भी तैनात रहेगी। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के आईजी राजीव रंजन भगत ने मंगलवार को सुरक्षा की समीक्षा की। वहीं, सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर कमिश्नर आशीष भाटिया ने अफसरों के साथ 4 घंटे बैठक की। 2-3 दिन में यूएस सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों के अहमदाबाद पहुंचने के आसार हैं। अगले चार दिनों में सुरक्षा प्लान तैयार किया जाएगा।
दिल्ली से मोदी और ट्रम्प अहमदाबाद पहुंचेंगे। दोनों नेता एयरपोर्ट से हेलिकॉप्टर के जरिए मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। कार्यक्रम के बाद ट्रम्प हेलिकॉप्टर से सीधे एयरपोर्ट जाएंगे। संभवतः यहीं से वे अमेरिका के लिए रवाना होंगे। ‘केम छो ट्रम्प’ के अलावा ट्रम्प के साबरमती आश्रम जाने की भी संभावना है। वे सड़क मार्ग से आश्रम जा सकते हैं। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।
चीनी राष्ट्रपति शी 2014 में अहमदाबाद आए थे। रिवरफ्रंट पर मोदी-जिनपिंग के एक ही झूले पर झूलने की तस्वीरें आई थीं। अब ट्रंप आने वाले हैं तो मोदी-ट्रंप के साथ डांडिया खेलने की योजना पर विचार हो रहा है।